Tuesday, November 25, 2008

अरविंद कुमार सिंह हिंदी सेवी सम्मान से सम्मानित



वरिष्ठ पत्रकार अरविंद कुमार सिंह को इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) की तरफ से वर्ष 2008 के हिंदी सेवी सम्मान से सम्मानित किया गया है। इफको द्वारा 17-18 नवंबर को दिल्ली में आयोजित हिंदी सम्मेलन के दौरान यह सम्मान अरविंद कुमार सिंह के अलावा डा. जे लक्ष्मी रेड्डी को भी दिया गया। एस सुब्रह्मण्यम और विकास नारायण राय को इफको राजभाषा सम्मान प्रदान किया गया। अरविंद को यह सम्मान राष्ट्र भाषा हिंदी के प्रति उनके विशेष लगाव, प्रेम एवं समर्पण को देखते हुए दिया गया है। उल्लेखनीय है कि अरविंद द्वारा लिखित 'भारतीय डाक- सदियों का सफरनामा' किताब का प्रकाशन नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) ने किया है। हिंदी में लिखी गई इस किताब का अंग्रेजी समेत कई भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है।
इस किताब के एक हिस्से 'चिट्ठियों की अनूठी दुनिया' को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने आठवीं क्लास की हिंदी की किताब में शामिल किया है। अरविंद ने किताब लिखने के लिए भारतीय डाक पर लंबे शोध और अध्ययन के बाद इसे किताब का शक्ल लिखी है। 7 अप्रैल 1965 को यूपी के बस्ती जिले में जन्मे अरविंद कुमार सिंह इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कला स्नातक हैं।
43 वर्षीय अरविंद दो दशक से हिंदी पत्रकारिता में सक्रिय हैं। जनसत्ता, चौथी दुनिया, अमर उजाला और हरिभूमि के साथ लंबी पारी खेलने वाले अरविंद कई पुरस्कारों और सम्मानों से नवाजे जा चुके हैं। भारत सरकार की तीन महत्वपूर्ण पत्रिकाओं योजना, कुरुक्षेत्र और भारतीय रेल के विशेषज्ञ लेखकों के पैनल में वे शामिल हैं। अरविंद कुमार सिंह बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं। पत्रकारिता के साथ साहित्य में भी उनकी गहरी रुचि है। उनकी लिखी सैकड़ों काव्य रचनाएं विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी है।
अरविंद चुपचाप काम करने में यकीन रखते हैं, तभी तो वो विभिन्न विषयों पर आधा दर्जन से ज्यादा ब्लाग चला रहे हैं पर इसकी खबर हिंदी वालों को न के बराबर है। अरविंद के काम की एक झलक उनके ब्लागों के जरिए भी मिल सकती है। अरविंद के ब्लागों का विवरण इस प्रकार है- आमने-सामने (amne-samne), भारतीय रेल (Indian Railways), भारतीय डाक (INDIA POST), मेरा संकल्प (कविता संकलन), खेत-खलिहान, ARVIND KUMAR SINGH, 1857 की जनक्रांति, चौथी दुनिया। अरविंद की प्रोफाइल व उनके ब्लागों के बारे में जानने के लिए यहां भी क्लिक कर सकते हैं।
अरविंद कुमार सिंह से संपर्क 09810082873 पर फोन करके या फिर arvindksinghald@gmail.com पर मेल भेजकर किया जा सकता है।
साभार- बी४एम रीपोर्टर

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

पाठक का कहना है :

यशवंत सिंह yashwant singh का कहना है कि -

भाई, साभार बी4एम रिपोर्टर लिखने की जगह भड़ास4मीडिया लिखते और इसमें यूआरएल का लिंक दे देते तो ज्यादा अच्छा लगता। हम एक दूसरे के यहां से खबरें उठाएं, कोई दिक्कत नहीं लेकिन खुले दिल से दूसरे को क्रेडिट देना भी सीखना चाहिए। हो सके तो दुरुस्त कर लीजिएगा।
आभार के साथ
यशवंत सिंह
भड़ास4मीडिया

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)