Thursday, December 10, 2009

हेमंत स्मृति कविता सम्मान ‘राकेश रंजन‘ को तथा विजय वर्मा कथा सम्मान राजू शर्मा को

मुंबई 27 नवम्बर।


राजू शर्मा

राकेश रंजन
युवा कवि राकेश रंजन को उनके कविता संग्रह ‘चांद में अटकी पतंग‘ के लिए वर्ष 2009 का हेमंत स्मृति कविता सम्मान तथा चर्चित लेखक राजू शर्मा को उनके उपन्यास ‘विसर्जन‘ के लिए वर्ष 2009 का विजय वर्मा कथा सम्मान दिए जाने की घोषणा हेमंत फाउंडेशन की प्रबंध न्यासी कथाकार संतोष श्रीवास्तव तथा सचिव कथाकार प्रमिला वर्मा ने की। पुरस्कार के निर्णायक भारत भारद्वाज ने अपनी संस्तुति में लिखा है कि- "राकेश रंजन की कविताएं प्रकृति और प्रेम के ताजे बिम्बों का ही स्पर्श नहीं करतीं हैं, बल्कि अपने समय के आतंक को परिवेश की निरर्थकता बोध के साथ प्रस्तुत करती हैं। राजू शर्मा के उपन्यास ‘विसर्जन‘ की रचनात्मकता में भूमंडलीकरण का खतरा अपने वजूद के साथ गल्प और यथार्थ में उभरा है।

हेमंत फाउंडेशन के महासचिव कवि आलोक भट्टाचार्य ने बताया कि 2 जनवरी 2010 को मुंबई में आयोजित भव्य समारोह में ये पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। पुरस्कार के अंतगर्त ग्यारह हजार रुपये की सम्मान राशि, शॉल, श्रीफल, स्मृति चिह्नन प्रदान किये जायेंगे। इससे पहले यह सम्मान प्रियवंद, लवलीन, जयशंकर, अवधेश प्रीत, बोधिसत्व, संजय कुंदन, यतीन्द्र मिश्र, योगेन्द्र आहूजा आदि को प्रदान किया जा चुका है।

प्रस्तुति-
संतोष श्रीवास्तव
प्रबंध न्यासी

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

पाठक का कहना है :

Sumita का कहना है कि -

राजू शर्मा और राकेश रंजन को हेमंत स्मृति कविता सम्मान तथा विजय वर्मा सम्मान के लिए बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं ! हेमंत फ़ाउंडेशन को लेखकों और कवियों को सम्मानित करने और हिन्दी साहित्य को बढावा देने के लिए बहुत-बहुत बधाई !

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)