Friday, April 2, 2010

टोहाना ने दी शहीदों को श्रद्धाँजलि

टोहाना । फतेहाबाद


रामप्रसाद बिस्मिल के जीवन पर कोरियोग्राफी करते हुए धरोहर थियेटर गु्रप के कालाकार

शहीद भगत सिह के भान्जे जगमोहन जी व कारगिल शहीद मनोहरलाल के पिता जी रामेश्वर दास जब एक साथ कला व साहित्य सदन द्वारा आयोजित कार्यक्रम "श्रदांजलि" में पहुचे तो वहाँ पर मौजुदू सभी लोग उनके सम्मान में अपने स्थानों से उठ कर खडे हो गए एक साथ दो शहीद परिवारों के इस कार्यक्रम में पहुचने से मौहोल देशप्रेम के नारो से गूँज उठा। भगत सिह, राजगुरू,सुखदेव व कारगिल शहिद मनोहरलाल की तस्वीरों के सामने शहीद भगत सिह के भान्जे जगमोहन जी व कारगिल शहीद मनोहरलाल के पिता जीज्योती प्रज्जवित करने के बाद कार्यक्रम की शुरूआत हुई शहीद परिवारों के सम्मान में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रो॰ जगमोहन ने "भगतसिह व उनके साथियों के विचारों की वर्तमान समय में प्रांसगिकता पर विस्तार से अपना वक्तव्य रखा, उन्होनें कहा कि भगत सिह व उनके साथियों के विचारों आजाद भारत को लेकर बिल्कुल ही साफ थे, उनका मानना था कि आजाद भारत में आजादी सभी के लिए हो पर आज देश में बेरोजगारी, मंहगाई, भष्ट्राचार, भाई-भतीजावाद, क्षेत्रवाद, भाषावाद व तुष्टीकरण की नितियाँ फैली हुई है। उनके विचारों को आम जन तक नही पहुचाया जा रहा उन शहीदों की सोच विज्ञानिक होनें के साथ ही तर्कपुर्ण भी थी आज भी उनके विचारों में हमें कई समस्याओं के हल मिल सकते हैं उन्होनें बताया कि भगत सिह का अपने छोटे भाई को लिखा पत्र आज के विद्यार्थियों के लिए निःसिन्देह ही प्ररेणा देने वाला हैं उन्होंनें कहा था कि हिम्मत रखों और मन लगा कर पढो- इसी तरह से उन्होंने अपने दूसरे भाई को लिखा कि हाथ को कोई काम सिख लो तो बेहतर है। आज देश के लोगों को शहीदों के बताए मार्ग का अनुसरण करना चाहिए।
कारगिल शहिद के पिता जी ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम होते रहने चाहिएं मौके पर बजरंग माडल स्कूल के बच्चों ने कारगिल युद पर कोरियोग्राफी पेश की। "धरोहर" थियेटर गुप ने कोरियोग्राफी शायर रामप्रसाद बिस्मल "विरासत" नामक कोरियोग्राफी के माध्यम से शहीद विस्मिल के जीवन के कई पहलुओं को उजागर किया ।
सदन के सचिव नवल सिह ने कार्यक्रम में आने वाले सभी अथितियो का स्वागमत करते हुए कहा कि सदन का उद्देश्य जमीन से जुड़ी प्रतिभाओं को सामने लाना है इसके लिए भविष्य में भी कार्यक्रमों को सिलसिला शहरवासियों के सहयोग से चलाया जाता रहेगा।
इस मौके पर भारत विकास परिषद, आजाद युवा सगठन, यंग इण्डिया फाउंडेशन, मानव सेवा संगम, लक्कड मार्किट कमेटी ऐशोसियन, विधि र्स्पोटस कल्ब, आजाद र्स्पोटस कल्ब के आलावा अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

ज्योति को प्रज्जलवित करते हुए प्रो॰ जगमोहन व रामेश्वर दास के साथ संस्था के सदस्य

प्रस्तुति-
नवल सिह
सचिव, कला व साहित्य सदन