Thursday, October 8, 2009

सूरीनाम स्थित भारतीय राजदूतावास में आईटेक दिवस



आईटेक (इंडियन टैकनिकल इकनॉमिक कॉपरेशन) भारत सरकार की एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत 158 देशों के शिक्षार्थियों को भारत के 48 सरकारी, अर्धसरकारी संस्थानों में 200 से अधिक अल्पकालीन पाठ्यक्रमों के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। प्रत्येक वर्ष इन चुने हुए देशों के लिए सीटें निर्धारित की जाती हैं और संबंधित देश का शिक्षा मंत्रालय अभ्यर्थियों का चयन करके भारतीय राजदूतावास के माध्यम से उन्हें प्रशिक्षण के लिए भारत भेजता है।

सूरीनाम से भी हर वर्ष अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण के लिए भारत भेजा जाता है। और इन्हीं प्रशिक्षणार्थियों के लिए हर वर्ष 15 सितंबर को आईटेक दिवस का आयोजन किया जाता है जिसमें प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके सभी व्यक्तियों को आमंत्रित किया जाता है और हाल ही में प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों के अनुभव सुने जाते हैं।

इस वर्ष आईटेक दिवस का आयोजन 25 सितंबर 2009 को भारतीय सांस्कृतिक केंद्र के सभागार में किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि थे शिक्षा मंत्रालय के निदेशक श्री सोतोसोनोयो। भारत के राजदूत श्रीमान कँवलजीत सिंह सोढ़ी की उपस्थिति में अताशे श्रीमती भावना सक्सैना ने सभी अतिथियों का भावभीना स्वागत किया और श्रीगणेश का आह्वान करते हुए गणेश स्तुति के पश्चात एक पॉवर प्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से आईटेक गतिविधियों पर प्रकाश डाला। हाल ही में प्रशिक्षण प्राप्त पाँच अभ्यर्थियों ने अपने अनुभव सुनाए और भारत सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया। श्री सोतोसोनोयो ने कहा कि सूरीनामवासियों के लिए यह बहुत अच्छा अवसर है और उन्हें इसका पूरा लाभ उठाना चाहिए। इस अवसर पर एक साँस्कृतिक कार्यक्रम भी आय़ोजित किया गया।

अंत में राजदूत महोदय ने सभी से आग्रह किया कि वे अपने ज्ञान का लाभ उठाकर अपने देश को लाभान्वित करें।







आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

2 पाठकों का कहना है :

Manju Gupta का कहना है कि -

सुंदर फोटो के साथ नई जानकारी मिली .

Shamikh Faraz का कहना है कि -

हिन्दयुग्म का बहुत बहुत आभारी जो इतनी अच्छी खबरों और तस्वीरों का श्रोत बनकर हमें सूचना पहुचाता है.

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)