Friday, October 9, 2009

राष्ट्रीय भोजपुरी सम्मेलन का हिस्सा बनें


(निमंत्रण-पत्र को पूरा देखने के लिए निमंत्रण-कार्ड पर क्लिक करें)

लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 108वीं जयंती के अवसर पर 11 अक्टूबर 2009 को दोपहर 2.30 से भोजपुरी एसोसिएशन ऑफ इंडिया और समाचार पत्रिका द संडे इंडियन के भोजपुरी संस्करण की ओर से गांधी दर्शन, राजघाट, नई दिल्ली में राष्ट्रीय भोजपुरी सम्मेलन का आयोजन किया गया है। सम्मेलन में देश विदेश से करीब 500 भोजपुरी भाषी लोग हिस्सा लेंगे। सम्मेलन के दौरान भोजपुरी की विकास यात्रा पर अतीत से वर्तमान तक चित्र प्रदर्शनी व भोजपुरी भाषा-संस्कृति पर लघु फिल्म का प्रदर्शन किया जायेगा। साथ ही टीवी व फिल्म जगत के मशहूर कलाकारों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम पेश किये जायेंगे।

सम्मेलन में भोजपुरी भाषा संस्कृति के प्रचार प्रसार व विकास के लिए कार्य करने वाले विशिष्ठ व्यक्तियों व संस्थाओं को सम्मानित भी किया जायेगा। इस क्रम में भोजपुरी का पाट्यक्रम आरंभ करने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, पहली बार भोजपुरी में पाठ्यक्रम शुरू करने व पीएचडी कराने के लिए वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय, गांधीवादी दर्शन पर विशेष अध्ययन तथा गांधी के सत्याग्रह आंदोलन की उद्गम भूमि चंपारण में गांधी जी की प्राथमिक शिक्षा केंद्रों को फिर से गति दे कर शैक्षणिक माहौल पैदा करने के लिए गांधी स्मृति दर्शन समिति की निदेशक श्रीमती सविता सिंह, भोजपुरी के प्रचार-प्रसार के लिए भोजपुरी अकादमी के संस्थापक सचिव .., भोजपुरी भाषा की शिक्षा के प्रसार के लिए बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) को सम्मानित किया जायेगा। दूसरी ओर लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती मीरा कुमार और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को लोकनायक जयप्रकाश नारायण सम्मान, दिल्ली की मुख्यमंत्री श्रीमती शीला दीक्षित को डॉ. राजेंद्र प्रसाद सम्मान, पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह, सांसद संजय निरुपम, सांसद प्रभू नाथ सिंह, सांसद महाबल मिश्रा, सांसद अनवर अली, सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा, सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय तथा मॉरिशस के भारत में उच्चायुक्त को भी सम्मानित किया जायेगा। भोजपुरी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अनुसार इस सम्मेलन का आयोजन भोजपुरी भाषा व्यापकता और देश निर्माण में उसकी भूमिका को विश्व फलक पर लाना है। इसके अलावा संविधान की आठवीं अनुसूची में इस भाषा को शामिल कराने के लिए प्रयास करना इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। भोजपुरी भाषा, संस्कृति व कला के क्षेत्र में कार्य करने वालों को उनके अहम योगदान के लिए सम्मानित किया जायेगा. भोजपुरी की लोक गायिका पद्मश्री शारदा सिन्हा, भोजपुरी भाषी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए सहारा समूह के सहाराश्री, भोजपुरी में पहली बार नियमित समाचार पत्रिका द संडे इंडियन के प्रकाशन करने के लिए प्लानमैन मीडिया के अध्यक्ष व प्रधान संपादक अरिंदम चौधरी, भोजपुरी में पहिला टीवी चैनल शुरू करे खातिर महुआ चैनल के अध्यक्ष पीके तिवारी, हमार टीवी के जरिये पुरबिया भाषाओं का प्रचार प्रसार करने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री मतंग सिंह को सम्मानित किया जायेगा।

विदेशों से आने वाले अतिथियों में भोजपुरी एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अमेरिका के अध्यक्ष शैलेस मिश्रा, हिंदू सेंटर न्यूयार्क के संस्थापक डॉ विजय कुमार मेहता सहित देश के विभिन्न राज्यों के कई भोजपुरी भाषी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

2 पाठकों का कहना है :

Sumita का कहना है कि -

भोजपुरी एसोसिएशन ऑफ इंडिया और समाचार पत्रिका द संडे इंडियन को भोजपुरी सम्मेलन के लिए हार्दिक बधाई और शुभ कामना । खबर के लिए हिन्द युग्म का आभार।

Shamikh Faraz का कहना है कि -

राष्ट्रीय भोजपुरी सम्मेलन के बारे में पढ़कर अच्छा लगा. और खासतौर पर विदेश से आने वाले महमानों के बारे में पढ़कर.

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)