Monday, August 30, 2010

अमेरिका के शहर डैलस का 15 अगस्त



जब १५ अगस्त आता है तो पूरा देश तीन रगों में रंग जाता है। इस बार अमेरिका भी इस बात से अछूता नहीं रहा न्यू योर्क का टाईम्स स्क्व्यर १५ अगस्त को तीन रंगों (केसरिया सफ़ेद और हरा) से रंग था।
डैलस में भी हर बार की तरह इस बार भी स्वतंत्रता दिवस बहुत ही धूम-धाम से मनाया गया। इण्डिया असोशियेशन ऑफ़ नोर्थ टेक्सस हर साल १५ अगस्त मनाने के लिए आनंद बाजार सजाती है। इस बार भी लोन स्टार पार्क में शाम से ही लोगों का आना प्रारंभ हो गया था। कार्यक्रम का प्रारंभ परेड से हुआ। जिसमें सबसे आगे स्वामी नारायण संस्था शानदार बैंड था। अभिनेता शर्मन जोशी और सा रे गा म पा लिटिल चैम्प की विजेता ऐश्वर्या मजुमदार इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। मंच का कुशल संचालन शबनम जी और वैभव ने किया। शर्मन जोशी ने यहाँ उपस्थित सभी लोगों से मिले और साथ में फोटो भी खिचाई।
इण्डिया असोशियेशन ऑफ़ नोर्थ टेक्सस के प्रेसिडेंट श्री निरंजन पटेल जी, पेप्सिको के श्री राजगोपालन जी स्काई पास ट्रेवल्स के श्री विक्टर इब्राहीम जी, ने लोगों को संबोधित किया। मंच पर फन एसिया के जॉन हामिद जी, न्यू योर्क लाइफ इंशोरेंस के सुधीर पारिख जी और कमल कौशल जी ने उपस्थित हो के कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। इस कार्यक्रम के एक मात्र मिडिया सहयोगी रहे फन एसिया।
पूरा मैदान भारतियों से भरा था। २० हजार से भी ज्यादा लोग अपने देश का स्वतंत्रता दिवस माने के लिए यहाँ उपस्थित थे। जब राष्ट्रीय गान प्रारंभ हुआ तो सभी अपनी जगह पर खड़े हो गए और सुर में सुर मिलाने लगे। एक अजीब सी ख़ुशी और उत्साह था पूरे मौहोल में .यहाँ २०० से भी ज्यादा बूथ लगे थे। जिनमें से करीब ४० खाने के स्टाल थे। भारत के हर प्रान्त का खाना यहाँ मौजूद था। नारियल पानी, पान, चाय आनन्द बाजार में हर छोटी छोटी चाहतों का ध्यान रखा गया था। यहाँ बच्चों के लिए किड्स कोर्नर था। जहाँ बच्चों ने बहुत मजा किया।
रात्रि में बहुत सुंदर आतिशबाजी हुई जिस को देख सभी का मन आनंदित हो गया। आनन्द बाजार की व्यवस्था की सभी ने भूरी भूरी प्रशंशा की। लोगों के अनुसार उनके जीवन में ये अनूठा अनुभव था देश से दूर यहाँ अमेरिका में कभी अपना स्वतंत्रता दिवस मना पाएंगे सोचा न था। यहाँ आ के लगा ही नहीं कि हम भारत से इतनी दूर हैं ।
इण्डिया असोशियेशन ऑफ़ नोर्थ टेक्सस के प्रेसिडेंट इलेक्ट और आनंद बाज़ार के चेयर श्री जगदीश गोधवानी जी ने बताया कि "ये ३४ वाँ आनन्द बाज़ार था। जोकि बहुत ही सफल रहा, मैं यहाँ आने वाले सभी लोगों का हृदय से धन्यवाद करता हूँ। ये लोगों का प्यार और विश्वास ही है जो वो यहाँ आये और इस आयोजन को सफल बनाया। इण्डिया असोशियेशन ऑफ़ नोर्थ टेक्सस की स्थापना १९६२ में हुई थी। मेरे ख्याल से ये अमेरिका में भारतियों के द्वारा स्थापित ये सबसे पुरानी संस्था है। इतना बड़ा आयोजन बिना सहयोग के सम्पन नहीं हो सकता, मैं अपने सभी प्रायोजकों का धन्यवाद करता हूँ। यहाँ आये सभी भारतियों से उम्मीद करता हूँ कि अगले साल पुनः हम सभी इसी तरह मिल कर अपना स्वतंत्रता दिवस मनाएंगे"।
देश भक्ति गीत गाते सभी भारतीय पुनः अगले साल आने की तम्मना अपने मन में लिए घरो को रवाना हो गए।













प्रस्तुतिः- रचना श्रीवास्तव

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

पाठक का कहना है :

shanno का कहना है कि -

रचना जी,आपका अमेरिका के डैलस शहर में मनाया गया १५ अगस्त का विवरण पढ़कर बहुत अच्छा लगा. धन्यबाद.

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)