Tuesday, October 19, 2010

कंचना स्मृति व्याख्यानमाला एवं पुरस्कार समारोह 2010



नई दिल्ली । 09 अक्टूबर
वरिष्ठ पत्रकार एवं अखबारों में खबरों की खरीद-फरोख्त की जांच के लिये गठित भारतीय प्रेस परिषद की समिति के सदस्य श्री परंजॉय गुहा ठकुरता ने पत्रकारित की सुचिता पर जोर देते हुए पत्रकारों का आहवान किया कि वे इस भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग छेडें. सातवीं कंचना स्मृति व्याख्यानमाला में खबरों की खरीद फरोख्त, पत्रकारिता एवं लोकतंत्र विषय पर मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए श्री परंजॉय गुहा ठकुरता ने यह बात कही. समारोह में इस वर्ष का कंचना स्मृति पुरस्कार सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता स्वर्गीय श्री मार्कंडेय सिंह को मरणोंपरांत दिया गया. यह पुरस्कार उनके करीबी सहयोगी व बनारस हिंदू विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रोफेसर आनंद कुमार ने प्राप्त किया.

परिषद की जांच से संबंधित कई पहलुओं का विवरण देते हुए बताया कि किस तरीके से कुछ बड़े अखबार समूह के मालिक खबरों के गोरखधंधे में शामिल हैं और इससे लोकतंत्र के साथ साथ पत्रकारिता की गरिमा और प्रतिष्ठा को आघात पहुंच रहा है. उन्होंने कहा कि इस मामले पर लोक सभा और राज्य सभा में काफी बहस हुई है. लेकिन राजनीतिक दल बहुत खुल कर प्रतिकार नहीं कर रहे हैं. चुनाव में खबरों की खरीद फरोख्त का काम सभी राजनीतिक दल कर रहे हैं और अखबार भी कंपनी अधिनियम और आयकर अधिनियम समेत कई तरह के उल्लंधनों में शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इस काम में सबसे बडे अखबार सबसे ज्यादा शामिल हैं और वे छोटे अखबारों के लिये भ्रष्टाचार का एक रास्ता दिखा रहे हैं. फिर भी उन्होंने इस बात का संतोष जताया कि कई अखबार खबरों की खरीद फरोख्त के खिलाफ खडे हुए हैं और बिहार के चुनाव में चुनाव आयोग ने भी एक अलग कमेटी बनायी है. लेकिन यह बीमारी महामारी न बन जाये इस नाते इसे रोकने के लिये सभी को आगे आना होगा अन्यथा इससे मीडिया की विश्वसनीयता समाप्त हो जायेगी.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विख्यात पत्रकार एवं नई दुनिया के राष्ट्रीय संपादक श्री मधुसूदन आनंद ने अपने विद्वतापूर्ण वक्तव्य में हिंदी पत्रकारिता की ऐतिहासिक पृष्ठभूमि, मूल्यों और मिशनरी भाव का उल्लेख करते हुए बताया कि आजादी के बाद भी पत्रकारिता में मूल्य दिखाई देते थे, लेकिन धीरे-धीरे पत्रकारिता सकारात्मकता से नकारात्मकता की ओर उन्मुख हो गयी है, हमारे लिये सबसे बडी चिंता का विषय यह है कि खबर तथा विज्ञापन के बीच की रेखा धुंधली हो गयी है. और भ्रष्टाचार को संस्थागत स्वरूप मिल गया है. उन्होंने इस बात पर भी गहरी चिंता जताई की उपभोक्ता समाज में टेलिविजन, शिक्षित करने की बजाय महज मनोरंजन प्रधान भूमिका में हो गया है. उन्होंने कहा कि इसके खिलाफ सभी को एकजुट होकर लडने की जरूरत है.



जाने-माने समाज शास्त्री प्रोफेसर आनंद कुमार ने विषय प्रस्तावना में मीडिया के साथ शिक्षा चिकित्सा एवं अन्य पेशों में आये व्यापक बदलाव और अतिशय व्यवसायिक दृष्टिकोण का उल्लेख करते हुए कहा कि इन सबसे लोकतंत्र को ऐसा खतरा नहीं है, जो परिकल्पित किया जा रहा है.

वरिष्ठ पत्रकार अरविंद कुमार सिंह ने प्रस्तावना में कंचना स्मृति व्याख्यानमाला तथा समारोहों के बारे में जानकारी दी तथा बताया कि भविष्य में दिल्ली से बाहर कार्यक्रम की योजना है. सामाजिक कार्यकर्ता श्री राम कुमार ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए धन्यवाद ज्ञापन दिया. कार्यक्रम का संचालन श्री बाबूलाल शर्मा ने किया. प्रोफेसर ओम प्रकाश ने स्वर्गीय श्री मार्कंडेय सिंह के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला. अतिथियों ने कंचना स्मृति व्याख्यानमाला 2009 की पुस्तिका का भी लोकार्पण किया.



इस कार्यक्रम में गांधी शांति प्रतिष्ठान की अध्यक्ष राधा बहन, माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति श्री अच्युतानंद मिश्र, पूर्व मंत्री श्री बालेश्वर त्यागी, डा. रामकृपाल सिन्हा, रामाशीष राय, मृदुला सिन्हा, विख्यात हिंदी सेवी श्री मदन विरक्त, प्रवाल मैत्र, बनारसी सिंह, जवाहर लाल कौल, प्रेस क्लब आफ इंडिया के महासचिव पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ, भारत कृषक समाज के अध्यक्ष डा. कृष्णवीर चौधरी, कंचना स्मृति न्यास के अध्यक्ष श्री रामबहादुर राय, प्रबंध न्यासी अवधेश कुमार, श्री जवाहर सिंह, निर्दोष त्यागी समेत कई क्षेत्रों के विख्यात समाजसेवी, पत्रकार एवं लेखक आदि उपस्थित थे।

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

पाठक का कहना है :

Anonymous का कहना है कि -

भारतसरकारद्वाराचयनितराष्ट्रीयबालकल्याणपुरस्कार संस्थाएं 2009-10

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)