Friday, January 15, 2010

मॉरीशस में विश्व हिन्दी दिवस 2010 समारोह

मॉरीशस की हिन्दी कविता के द्वार पर नई पीढ़ी की दस्तक

अनेक प्रतिष्ठित स्थानीय रचनाकारों का अब तक यही रोना रहा है कि युवा पीढ़ी हिन्दी लेखन के प्रति उदासीनता ली हुई है. अब तक की पाई जाने वाली रचनाओं का सृजन जाने-माने साहित्यिकों के द्वारा ही सम्पन्न हुआ है. परंतु कुछ दिनों से मॉरीशस की हिन्दी कविता की अविरल धारा को प्रवाहित करने में जुड़ गया है यह ‘उदासीन’ कवि-समुदाय. इस समुदाय में कविता-लेखन के प्रति चेतना तो बहुत पहले से ही जाग चुकी थी, अनेक युवा कवि व्यक्तिगत रूप से इस अथाह समुद्र में अपनी बूँद को अर्पित करते गए (बहुत कम recognition पाए हुए या कभी कभी बिना recognition के) मगर इस बार एक बहुत बड़े मंच ने इनका स्वागत किया. एक ऐसे मंच जिसकी तलाश यह पीढ़ी न जाने कब से करती आ रही थी.
मंच प्रदान किया हिन्दी दिवस 2010 के अवसर ने.

इन्दिरा गाँधी भारतीय सांस्कृतिक केन्द्र के सभागार में, रविवार 10 जनवरी 2010 को, विश्व हिन्दी सचिवालय, शिक्षा, संस्कृति एवं मानव संसाधन मन्त्रालय, भारतीय उच्चायोग, इन्दिरा गाँधी भारतीय सांस्कृतिक केन्द्र तथा हिन्दी संगठन के मिले-जुले सहयोग से विश्व हिन्दी दिवस 2010 मनाया गया जिसमें मुख्य अतिथि हंगरी के भारोपीय शिक्षा विभाग से आई हुई डॉ. मारिया नेज्यैशी थी. इस उपल्क्ष्य पर विश्व हिन्दी सचिवालय की एक रचना (एक विश्व हिन्दी पत्रिका) का भी लोकार्पण गणराज्य के राष्ट्रपति माननीय सर अनिरुद्ध जगन्नाथ जी के कर-कमलों द्वारा हुआ. इस अवसर पर भारतीय उच्चायोग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर पर कविता-प्रतियोगिता के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया. सम्मान उन सभी नवोदित कवियों का वास्तव में रहा जिनको अपनी कलात्मकता प्रेषित करने का एक मंच प्राप्त हुआ.
इस कविता प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर आए श्री गुलशन सुखलाल जिनकी कविता का शीर्षक ‘प्रगति’ रहा. अपनी कविता को हॉल से भरे श्रोताओं को सुनाते हुए गुलशन जी ने सभी लोगों को मुग्ध कर दिया. उन्हें अपनी रचना के ज़रिये अपने अतीत में ले गए और साथ ही साथ वर्तमान विकसित समाज/देश पर पुन: ग़ौर करने को विवश किया. 15,000 रु/- की धन-राशि पाने वाली गुलशन सुखलाल जी की कविता इस प्रकार है –

“प्रगति”

गाँव में
अब नहीं वे पेड़
जिनकी छाँव में
चितलपाटी बिछाए
कोमल ठण्डे पत्थर का तकिया बनाकर
गरमियों की दोपहर में आदमी
समुद्र में
बढ़ते ज्वार-भाटे से उठने वाली हवा की
गन्ध में
बेहोश
और वक्त बेवक्त बाँकने
वाले मुर्गों
जाने-अंजाने पर भोंकने वाले कुत्तों
किसी रसोईघर
में
ए.एम. रेडियो पर बजते
‘आप की पसन्द’ के जिंगल
और
फेरीवालों क...ी पैंक-पैंकू
के अलसाए सुरों की लोरी सुनता
दो पल ओठोंग जाए।

अब तो पेड़ों का हर झुर्मुट
अड्डा बना ताश का
जिसके आस-पास
घास काटने से डरती चाचियाँ
कि कहीं दोस्तों में हुई लड़ाई में
टूटी बोतलों के टुकड़े
पैरों में न चुभ जाएँ ।

अब नहीं खेले जाते वे फुटबॉल-मैच
जहाँ पिताजी के साथ साईकल पर
आस-पड़ोस के चार-पाँच बच्चे सवार
हो पहुँचते
जहाँ हर
गेंद के साथ दिल उछलता
जहाँ उबले
चने और ‘पिकसीदू’
‘कालामिन्दास’
और ‘सिपेक’ के लिए
इकट्ठा
किए पैसे खर्च किए जाते
जब हर जीत
पर
गाँव भर
में
जुलूस
निकाले जाते

अब तो
नुक्कड़ पर ही खेले जाते हैं मैच
और इनाम
होते हैं
शराब की
बोतलें

अब...
मुहल्ले के आर-पार जाने वाली
सड़क के दोनों छोह जैसे
शराबख़ाने के दो द्वार बने हों
जिनसे प्रवेश करने के बाद
गाँव की ही महिलाओं की
नज़रें झुक जाती हैं
तेज़ चलने लगते
और वे अपने-आप को
सभी कोणों से झाँकती
‘अपने’ लोगों की बेशर्म आँखों के नुकीले भालों को
अपने शरीर के अंग-प्रत्यंग भेदती हुई पाकर
मैला मेहसूस करती हैं

अब नहीं जाता कोई
पड़ोस में
चीनी, दाल, नमक की
कभी न वापस होने वाली
उधारी माँगने
टिन की डिबिया लिए हुए
‘बूयों’ के लिए माढ़ माँगने
मुरूंग के पत्ते सुरुकने
लटपट सब्ज़ी के लिए
करीपत्ता माँगने

अब घर-घर के फ्रिज में
फ़्रोज़न रखा होता है सब कुछ
भाजी, करीपत्ता, टमाटर की ‘प्यूरी’,
ठण्डे,
सम्बन्धों की तरह...
अब गाँव में...

- गुलशन सुखलाल

द्वितीय स्थान पर राधा माथुर की कविता ‘बेकार की बहस’ रही जिनको भारतीय उच्चायोग द्वारा 10, 000 रुपये की धन-राशि प्राप्त हुई.
तृतीय स्थान पर कल्पना लालजी की कविता ‘बाबुल का आंगन’ जिन्हें 8,000 रु/- की धन-राशि प्राप्त हुई.
तीन सांत्वना पुरस्कार रखे गए जिनको प्रत्येक 5,000 रु/- की धन-राशि प्राप्त हुई जिनमें धनराज शम्भू, विनय गुदारी, और एक भारतीय भाई साहब की कविताएँ रहीं.
ध्यातव्य है कि राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इस कविता-लेखन प्रतियोगिता में करीब बीस कविताओं का चयन किया गया था. उन कवियों ने 19 दिसम्बर 2009 को अपनी कविताओं को जूरी सदस्यों - भानुमति नागदान, सूर्यदेव सिबोरत तथा रामदेव धुरन्धर जी – के समक्ष पढ़ा था.
एक और विशेष बात, अनेक नए कवि भी सामने आए, उसी तथाकथित ‘उदासीन युवा-पीढ़ी’ से जिनमें कुछ नाम ऐसे हैं जो निकट भविष्य में ही मॉरीशस के हिन्दी-साहित्य के आधार-स्तम्भ को अधिक पुष्ट करने में अपनी महत्वपूर्ण योगदान निभाएँगे. ये नाम हैं – अंजलि हजगैबी, अर्विन्दसिंह नेकितसिंग, वशिष्ठ झम्मन, सहलील तोपासी, जीष्णु होरीशरण, रीतेश मोहाबीर आदि.
इन्दिरा गाँधी भारतीय सांस्कृतिक केन्द के छात्रों के द्वारा संगीत के कुछ मनोरम प्रस्तुतीकरण भी हुए.
हंगरी की डॉ. मारिया नेज्यैशी ने अपने भाषण में हिन्दी के प्रति अपने विचार व्यक्त किये. हंगरी में हिन्दी की स्थिति पर चर्चा करते हुए उन्होंने यह भी कहा कि विदेश में बसे हिन्दी के शिक्षकों को विश्व हिन्दी सचिवालय की तरफ से प्रशिक्षण सम्बन्धी सहयोग की प्राप्ति होनी चाहिए.
गणराज्य के राष्ट्रपति ने अपना भाषण हिन्दी में दिया. इसके अलावा, भारतीय उच्चायुक्त, महामहिम श्री मधुसुदन गणपति ने मॉरीशस में हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए व्यक्तिगत तथा संस्थागत प्रयासों की प्रशंसा की.
पूरे कार्यक्रम का संचालन भारतीय उच्चायोग के द्वितीय सचिव एवं शिक्षा अधिकारी तथा वरिष्ठ दलित साहित्य के रचनाकार एवं आलोचक, डॉ. जयप्रकाश कर्दम जी ने किया.