Tuesday, October 26, 2010

राजभाषा हिन्दी संगोष्ठी एवं पुरस्कार वितरण समारोह



नई दिल्ली। यहॉं विस्तार निदेशालय में राजभाषा हिन्दी के प्रचार-प्रसार एवं सरकारी कामकाज में हिन्दी के प्रयोग को बढ़ावा देने के उद्वेश्य से एक राजभाषा संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें बोलते हुए संगोष्ठी के मुख्य अतिथि एवं भारत सरकार के पूर्व संयुक्त सचिव श्री बुध प्रकाश ने सरकारी कामकाज में हिन्दी के प्रयोग को बढ़ाने पर ज़ोर देते हुए सभी कर्मियों से अपना सरकारी काम मौलिक रूप से हिन्दी में करने का आवाह्न किया। उन्होंने इसके लिए अनुवाद पर निर्भरता कम करने की सलाह भी दी। संगोष्ठी की
अध्यक्षता करते हुए विभाग के अपर आयुक्त श्री वाई आर मीना ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि निदेशालय में हिन्दी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर राजभाषा हिन्दी के इस तरह के कार्यक्रम चलते रहते हैं। और इनसे यहाँ के अधिकारी एवं कर्मचारीगण लाभान्वित होते रहते हैं।

इस अवसर पर निदेशक (विस्तार प्रबंध) डा. आर. के. त्रिपाठी ने भी सरकारी कार्यालय में हिन्दी के प्रयोग को लेकर अपने उद्गार प्रस्तुत किए।इससे पूर्व संगोष्ठी के प्रारम्भ में कार्यालय के सहायक लेखा अधिकारी श्री नन्द कुमार ने सुमधुर सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। इस अवसर पर राष्ट्रभाषा हिन्दी एवं विभिन्न सामाजिक व राष्ट्रीय विषयों पर एक काव्य गोष्ठी का आयोजन भी किया गया। इसमें दिल्ली निवासी देश के अनेक नामीगिरामी कवि व शायरों ने अपनी सारगर्भित रचनाएं प्रस्तुत की। इनमें शामिल रहे सर्वश्री बागी चाचा, वीरेन्द्र कमर, डा. रवि शर्मा, अनुराग, रसीद सैदपुरी एवं अंजू जैन। गोष्ठी का सफल संचालन श्रीमती ममता किरन ने किया।

इस अवसर पर विगत दिनो संपन्न हिन्दी पखवाड़े के दौरान राजभाषा हिन्दी की विभिन्न प्रतियोगिताओं में सफल रहे अधिकारियों व कर्मचारियों को अतिथियों द्वारा पुरस्कार भी प्रदान किया गया। इन समस्त कार्यक्रमों का संचालन कार्यालय के सहायक निदेशक (राजभाषा) श्री किशोर श्रीवास्तव ने किया। अंत में संयुक्त निदेशक श्री पी. एस. आरमोरीकर ने सभी अतिथियों के प्रति निदेशालय की ओर से आभार व्यक्त किया।

प्रस्तुतिः इरफान सैफी राही (पत्रकार), नई दिल्ली मो. 9971070545