Monday, November 16, 2009

सिन्धी असोसिएशन ऑफ़ शिकागो द्वारा मनाया गया गुरु नानक देव जी का जन्मदिन



14 नवम्बर, शिकागो के मदीना (Madina) उपनगर के "ॐ शांति मंदिर" में सिन्धी असोसिएशन ऑफ़ शिकागो की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी का जन्म दिन धूमधाम से मनाया गया, जिसमें लगभग 300 के करीब लोगों की भागीदारी रही। शाम के 6.00 बजे से रात के 10.00 बजे तक कार्य की समाप्ति हुई।

शुरूआत का पहला चरण गुरुबानी व अन्य भजन कीर्तन से हुआ जिसमें पूरी संगत तन्मय होकर साथ देती रही। 8.00 बजे गुरु दर्शन की रस्म की अदायगी हुई और शंख व फूलों की बरखा हुई। अंत में आनंद साहब का पाठ हुआ और फिर आरती की रस्म पूरी हुई। गुरु ग्रन्थ से वचन लेकर समारोह की समाप्ति की गयी।

अंत में लंगर का आरंभ हुआ और सभी लोग एल दूजे से मिलते मिलाते हुए प्रसाद ग्रहण करते रहे। व्यवस्था असोसिएशन के प्रेजिडेंट श्री हरेश हर्पलानी जी की देख-रेख में की गयी जिसकी बागडोर आज की नव पीढ़ी अपने साथ से बखूबी पूर्ण कर पाई।


पूरी रस्मों के तहद देश से दूर लोग अपने धर्म और संस्कृति के प्रति भारतीय प्रवासी आज भी उतने ही जागरूक हैं जितने की हिंदुस्तान में। इन भारतीय संस्कारों की बुलंदिओं का चराग़ जहाँ भी रौशन होगा वह स्थान, वह धरती हमारे देश की धरती से किसी भी प्रकार भी कम न होगी। जहाँ-जहाँ एक भी हिन्दोस्तानी का दिल धड़केगा, सच में वहीँ वहीँ देश की सौंधी मिट्टी की महक फिजाओं में पाई जायेगी।

प्रेषक-
देवी नागरानी
न्यू जर्सी

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

पाठक का कहना है :

श्याम सखा 'श्याम' का कहना है कि -

यही कि देवी नागरानी जी का फोटो अस्पष्ट है चित्र में

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)